Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌: इतने प्रतिशत वालों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जल्दी से देखें (Monday, 12 June 2023)



Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌: राजस्थान बोर्ड की सभी बोर्ड कक्षाओं का रिजल्ट आ चुका है ऐसे में राजस्थान सरकार हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 8वीं 10वीं एवं 12वीं अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी को लैपटॉप देगी। तो अगर आप Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के बारे में जानकारी को नहीं जानते हैं तो आज का यह लेख आप ही के लिए है।

इस लेख में हम जानेंगे कि किन किन विद्यार्थियों को लैपटॉप फ्री में मिलेगा इसी के साथ में हम‌ आज के इस विषय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानेंगे तो चलिए जानकारी को शुरू करते हैं।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌: Overview

योजना का नामराजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2023
संबंधित विभाग(RBSE) माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान सरकार
किसके द्वारा घोषितमुख्यमंत्री राजस्थान सरकार
योजना का उद्देश्यमेधावी छात्रों को नि:शुल्क लैपटाप प्रदान करना
साल2022-23
लाभार्थियों8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी
कुल लैपटॉप वितरण27,000
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइटrajeduboard.rajasthan.gov.in
Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 News

8वीं 10वीं तथा 12वीं कक्षा में  बेहतर अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी को मेरिट के आधार पर मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। बोर्ड की जितनी भी कक्षाएं हैं पहले उनमें मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे जिसमें विद्यार्थियों की संख्या 9300 है। रिजल्ट को जारी करने के बाद अब सरकार लैपटॉप वितरण करने के लिए कार्य कर रही है। Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 के तहत सरकार चाहती है कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति रुचि बने तथा वह डिजिटल इंडिया में लैपटॉप का उपयोग करें। अगर आपका नाम भी लैपटॉप की सूची में आता है तो आपको जरूर लैपटॉप दिया जाएगा जिसका उपयोग आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकेंगे।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 Kise Milega

इस योजना के तहत ऐसे विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किया जाएगा जिन्होंने अपनी आठवीं कक्षा, दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल किए हैं। राजस्थान राज्य में इस योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है।

अभी लैपटॉप को लेकर किसी प्रकार के विस्तृत दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं लेकिन जल्द ही विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किया जाएगा। जैसे लैपटॉप को लेकर किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी जारी की जाएगी उसे आपको स्कूल के द्वारा बता दिया जाएगा तथा स्कूल में जाकर की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 List

लैपटॉप को लेकर अभी अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही फ्री लैपटॉप योजना को लेकर नोटिफिकेशन को जारी कर दिया जाएगा जिसके बाद विद्यार्थी राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्री लैपटॉप से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जान सकेगा तथा सूची में अपना नाम चेक कर सकेगा। Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌

जैसे ही लैपटॉप को लेकर किसी प्रकार की घोषणा की जाती है उसकी जानकारी आपको स्कूल के द्वारा भी दी जाएगी तो चलिए अब हम लैपटॉप लिस्ट को चेक करने की जानकारी को जानते हैं।

  1. फ्री लैपटॉप लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले राजस्थान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब होम पेज पर आपको फ्री लैपटॉप वितरण सूची का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  3. अब आपके स्कूल का नाम तथा अन्य जानकारियां मांगी जाएगी तो उन्हें आपको दर्ज कर देना है और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको फ्री लैपटॉप वितरण सूची दिखाई देगी।
  5. जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं तथा अपना नाम उस लिस्ट में चेक कर सकते हैं अगर आपका नाम उस लिस्ट में है तो आपको भी फ्री लैपटॉप मिलेगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌ Apply Direct Link

Apply LinkClick Here
Official WebsiteClick Here
HomepageClick Here
Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌

0 Response to "Rajasthan Free Laptop Yojana 2023‌: इतने प्रतिशत वालों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जल्दी से देखें (Monday, 12 June 2023)"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

adx2

Iklan Bawah Artikel


11